शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें

शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें

 

यह मंच सदस्य राज्यों, शरणार्थियों, गैर सरकारी संगठनों, संयुक्त राष्ट्र संगठनों, व्यवसायों, विश्वास समूहों, शिक्षाविदों, दान और सामुदायिक समूहों के बढ़ते समुदाय को एक साथ लाता है, जो सभी व्यावहारिक, दीर्घकालिक समाधान खोजने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं जो शरणार्थियों को आंतरिक रूप से अनुमति देगा। विस्थापित लोगों, राज्यविहीन लोगों और उनके उदार मेजबान समुदायों को फलने-फूलने के लिए।


मंच का उद्देश्य
यह एक सामुदायिक मंच है। यह उन सभी अभिनेताओं के लिए है जो ऐसी परियोजनाओं का निर्माण, समर्थन या संचालन कर रहे हैं, जिनका उद्देश्य शरणार्थियों और उनके मेजबान समुदायों को अधिक समर्थन देना, दीर्घकालिक समाधान खोजना और शरणार्थियों को आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने के अवसर प्रदान करना है। यहां, आपको अपनी अच्छी प्रथाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ये ऐसी परियोजनाएं और पहल हैं जो शरणार्थियों पर ग्लोबल कॉम्पैक्ट के लक्ष्यों के अनुरूप हैं, और इसमें ठोस सीख हैं जो दूसरों को शरणार्थियों का समर्थन करने और नई परियोजनाओं को सूचित करने में मदद करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।


अच्छे व्यवहार क्यों साझा करें?
शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों द्वारा इस साइट की मांग की गई थी (अधिक जानकारी नीचे दी गई है)। इस मंच को विशेष रूप से भागीदारों और चिकित्सकों के लिए जितना संभव हो उतना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे अपने अच्छे अभ्यास को अधिक से अधिक विस्तार से साझा कर सकें ताकि अन्य लोग उन्हें किसी अन्य स्थान या विषयगत क्षेत्र में दोहरा सकें। लेकिन यह सीखने का एक बढ़ता हुआ भंडार भी है जिसे ब्राउज़ किया जा सकता है, परामर्श किया जा सकता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नए अच्छे अभ्यास और सहयोग को प्रेरित कर सकता है।


यदि आपके पास सबमिट करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है, तो कृपया हमारे टेम्पलेट को डाउनलोड करें और इसे वापस करें[ईमेल संरक्षित]


यह साइट इस बात की अंतर्दृष्टि भी प्रदान करती है कि विभिन्न देश और क्षेत्र शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कैसे काम कर रहे हैं।


आपको दिसंबर 2019 में पहले ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम में किए गए प्रतिज्ञाओं और योगदानों पर एक अनुभाग भी मिलेगा, जिसमें इन योगदानों के कार्यान्वयन को ट्रैक करने के लिए एक प्रणाली भी शामिल है।
शरणार्थियों पर ग्लोबल कॉम्पैक्ट के कार्यान्वयन में अभिनेताओं और चिकित्सकों का मार्गदर्शन करने के लिए साइट में कुछ संसाधन हैं। गुड प्रैक्टिस सेक्शन की तरह, यह पुस्तकालय एक बढ़ता हुआ संग्रह है, और यह नए विचारों और योगदानों का स्वागत करता है जो दूसरों को कॉम्पैक्ट के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। आप अपने सुझाव ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम टीम के साथ साझा कर सकते हैं:[ईमेल संरक्षित]

कैसे शामिल हों
साइट सभी अभिनेताओं से अच्छे अभ्यास योगदान को आमंत्रित करती है, लेकिन यह उन व्यक्तियों का भी स्वागत करती है जो शरणार्थियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए दुनिया भर में नियोजित विचारों, प्रौद्योगिकियों और दृष्टिकोणों की खोज के लिए परियोजनाओं की बढ़ती लाइब्रेरी का पता लगाने की इच्छा रखते हैं।


अपनी खोज शुरू करने के लिए, अच्छे व्यवहार साइट पर जाएं और उन क्षेत्रों और स्थानों में प्रोजेक्ट ढूंढने के लिए खोज फ़िल्टर का उपयोग करें जिनमें आपकी रुचि है।


शरणार्थियों पर वैश्विक समझौता क्या है?
शरणार्थियों पर वैश्विक समझौता (जीसीआर) अधिक अनुमानित और न्यायसंगत जिम्मेदारी-साझाकरण के लिए एक ढांचा है, यह मानते हुए कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बिना शरणार्थी स्थितियों का स्थायी समाधान प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यह सरकारों, निजी क्षेत्र के अभिनेताओं, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, शरणार्थियों, विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों के लिए एक खाका प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मेजबान समुदायों को उनकी जरूरत का समर्थन मिले और शरणार्थी उत्पादक जीवन जी सकें।


शरणार्थियों पर वैश्विक समझौता दिसंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों द्वारा अपनाया गया था। शरणार्थियों पर वैश्विक समझौते के बारे में अधिक जानकारी www.unhcr.org/refugeecompact पर प्राप्त करें।

प्रदर्शित लेख